दरवाजे और खिड़कियां

दरवाजे का काम इमारत और इमारत के अलग-अलग हिस्सों में प्रवेश देना और जब भी ज़रूरी हो, प्रवेश को रोकना है। दरवाजों की संख्या कम से कम होनी चाहिए। दरवाजे का आकार ऐसा होना चाहिए जो दरवाजे का इस्तेमाल करने वाली सबसे बड़ी वस्तु की आवाजाही को सुविधाजनक बनाए। आवासीय इमारतों के मामले में, दरवाजे का आकार 0.9 मीटर x 2.0 मीटर से कम नहीं होना चाहिए। इमारत के मुख्य प्रवेश द्वार पर सौंदर्य दृश्य को बढ़ाने के लिए बड़े दरवाज़े लगाए जा सकते हैं। बाथरूम और शौचालय के लिए न्यूनतम आकार के दरवाज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। अनुशंसित आकार 0.75 मीटर x 1.9 मीटर है। अंगूठे के नियम के अनुसार, दरवाजे की ऊंचाई इसकी चौड़ाई से 1 मीटर अधिक होनी चाहिए। रोशनी और वेंटिलेशन देने के लिए खिड़कियाँ दी जाती हैं। वे फर्श के स्तर से 0.75 मीटर से 0.90 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं। गर्म और आर्द्र क्षेत्रों में, खिड़की का क्षेत्र फर्श क्षेत्र का 15 से 20 प्रतिशत होना चाहिए। दो अलग-अलग दीवारों में कम से कम दो खुलने की जगह होना बेहतर है। खिड़की के खुलने के आकार को निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक और सामान्य नियम यह है कि हर 30 m3 अंदरूनी आयतन के लिए कम से कम 1 m2 खिड़की का खुलना होना चाहिए।

दरवाज़ों के प्रकार

विभिन्न प्रकार के दरवाज़े उपयोग में हैं जिन्हें शटर की व्यवस्था, निर्माण की विधि, कार्य संचालन के सिद्धांतों और प्रयुक्त सामग्री के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले दरवाज़ों के बारे में नीचे संक्षेप में बताया गया है:

1. बैटन और लेज्ड दरवाजे: बैटन 100 मिमी से 150 मिमी चौड़े और 20 मिमी मोटे लकड़ी के बोर्ड होते हैं। उनकी लंबाई दरवाजे के खुलने के बराबर होती है। बैटन क्षैतिज तख्तों से जुड़े होते हैं, जिन्हें 100 से 200 मिमी चौड़े और 30 मिमी मोटे आकार के लेज के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर तीन लेज का उपयोग किया जाता है, एक सबसे ऊपर, एक नीचे और तीसरा बीच की ऊंचाई पर। यह दरवाजे का सबसे सरल रूप है और सबसे सस्ता भी। बैटन को जीभ और नालीदार जोड़ द्वारा सुरक्षित किया जाता है। बैटन, लेज्ड और ब्रेस्ड दरवाजे: यदि दरवाजे चौड़े हैं तो बैटन और लेज के अलावा विकर्ण सदस्य, जिन्हें ब्रेस के रूप में जाना जाता है, दरवाजे को मजबूत करने के लिए प्रदान किए जाते हैं। चित्र 8.22 एक विशिष्ट बैटन, लेज्ड और ब्रेस्ड दरवाजा दिखाता है। कभी-कभी लकड़ी के फ्रेम के अंदर दो प्रकार के शटर दिए जाते हैं और उन मामलों में उन्हें बैटन, लेज और फ्रेम वाले दरवाजे कहा जा सकता है।

3. फ्रेमयुक्त और पैनलयुक्त दरवाजे: इस प्रकार के दरवाजे में ऊर्ध्वाधर सदस्य होते हैं, जिन्हें स्टाइल कहा जाता है और क्षैतिज सदस्य जिन्हें रेल कहा जाता है। पैनलों को प्राप्त करने के लिए शैलियों और रेल को उपयुक्त रूप से खांचेदार बनाया जाता है। पैनल लकड़ी, एसी शीट, कांच आदि के हो सकते हैं। अच्छा दिखने के लिए पैनल सपाट या उभरे हुए प्रकार के हो सकते हैं। ये बहुत ही सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले दरवाजे हैं। वे सिंगल शटर या डबल शटर के हो सकते हैं। चित्र 8.23 ​​कुछ प्रकार के पैनल वाले दरवाजों को दर्शाता है। यदि कांच के पैनल का उपयोग किया जाता है तो उन्हें ग्लेज्ड दरवाजे कहा जा सकता है।

फ्लश डोर: इन दरवाजों के शटर प्लाईवुड या ब्लॉक बोर्ड से बने होते हैं। वे एक समान मोटाई के होते हैं। ये शटर अलग-अलग आकर्षक वाइनर फिनिश के साथ उपलब्ध हैं। साइट पर ऐसे दरवाजे बनाने में लगने वाला समय काफी कम है। ये दरवाजे किसी इमारत के अंदरूनी हिस्से के लिए उपयुक्त हैं। आजकल फ्लश डोर का इस्तेमाल आम तौर पर आवासीय और कार्यालय भवनों में किया जाता है। चित्र 8.24 में आम फ्लश डोर दिखाया गया है।

लौवर वाले दरवाजे: जब भी गोपनीयता के साथ-साथ वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है, तो ऐसे दरवाजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। लौवर कांच, लकड़ी या एसी शीट की पट्टियाँ होती हैं जो शटर के फ्रेम में इस तरह से लगाई जाती हैं कि वे दृष्टि को रोकती हैं लेकिन हवा को मुक्त मार्ग की अनुमति देती हैं। दरवाजे पूरी तरह या आंशिक रूप से लौवर वाले हो सकते हैं। ऐसे दरवाजे आम तौर पर सार्वजनिक बाथरूम और शौचालयों के लिए उपयोग किए जाते हैं। [चित्र 25]

घूमने वाले दरवाजे: इसमें एक केंद्रीय रूप से रखा गया धुरी होता है जिससे चार रेडिएटिंग शटर जुड़े होते हैं। केंद्रीय धुरी नीचे की तरफ बॉल बेयरिंग पर टिकी होती है और ऊपर की तरफ बुश बेयरिंग होती है। शटर आंशिक रूप से या पूरी तरह से कांच से बने हो सकते हैं। प्रवेश का एक गोलाकार स्थान प्रदान किया जाता है जिसके भीतर शटर घूमते हैं। जैसे ही शटर घूमते हैं, वे एक तरफ से प्रवेश देते हैं और दूसरी तरफ से निकास करते हैं। इन दरवाजों को स्टोर, बैंक, होटल, थिएटर जैसी सार्वजनिक इमारतों में पसंद किया जाता है, जहां दरवाजों का निरंतर उपयोग आवश्यक होता है। वातानुकूलित सार्वजनिक इमारतों में प्रवेश के लिए इनकी बहुत आवश्यकता होती है। चित्र 8.26 एक सामान्य घूमने वाला दरवाजा दिखाता है।

स्विंग दरवाज़े: स्विंग दरवाज़े का शटर डबल एक्शन स्प्रिंग के ज़रिए फ़्रेम से जुड़ा होता है। इसलिए शटर अंदर और बाहर दोनों तरफ़ घूम सकता है। वे सिंगल शटर या डबल शटर वाले हो सकते हैं। ऐसे दरवाज़े दफ़्तरों और बैंकों में पसंद किए जाते हैं। चूँकि ये दरवाज़े दोनों तरफ़ से खुल सकते हैं, इसलिए उपयोगकर्ता को दूसरी तरफ़ से लोगों को देखने में सक्षम बनाने के लिए ग्लास पैनल या झाँकने के छेद प्रदान करना वांछनीय है। [चित्र 8.27]

स्लाइडिंग दरवाज़े: इस प्रकार के दरवाज़ों में शटर साइड में स्लाइड होते हैं। इसके लिए रनर और गाइड रेल प्रदान की जाती हैं। स्लाइडिंग शटर एक, दो या तीन भी हो सकते हैं। ऐसे दरवाज़ों का इस्तेमाल बैंकों, दफ़्तरों आदि में किया जाता है। योजना में ऐसे शटर की व्यवस्था चित्र 8.28 में दिखाई गई है।

कोलैप्सेबल दरवाजे: 16 से 20 मिमी चौड़े स्टील चैनल का उपयोग वर्टिकल के रूप में किया जाता है। उन्हें 12 से 20 मिमी के अंतर पर रखा जाता है। 16 मिमी से 20 मिमी चौड़े और 5 मिमी मोटे स्टील के फ्लैट्स को उन पर टिका दिया जाता है

कोलैप्सेबल दरवाजे: 16 से 20 मिमी चौड़े स्टील चैनल वर्टिकल के रूप में उपयोग किए जाते हैं। उन्हें 12 से 20 मिमी के अंतराल पर रखा जाता है। 16 मिमी से 20 मिमी चौड़े और 5 मिमी मोटे स्टील के फ्लैट उन्हें चित्र 8.29 में दिखाए अनुसार टिकाए जाते हैं। रोलर्स उनके ऊपर और साथ ही नीचे दिए गए हैं ताकि शटर को हल्के बल के साथ खींचा या धकेला जा सके। सिंगल या डबल शटर हो सकते हैं। आमतौर पर इन दरवाजों का इस्तेमाल अतिरिक्त सुरक्षा के लिए किया जाता है। वे आम तौर पर सामने के दरवाजों, बैंक लॉकर रूम, स्कूल और कॉलेज के प्रवेश द्वारों के लिए उपयोग किए जाते हैं

रोलिंग शटर: चित्र 8.30 एक सामान्य रोलिंग शटर दरवाज़ा दिखाता है। इसमें एक फ्रेम, एक ड्रम और पतली स्टील प्लेटों से बना एक शटर होता है। दरवाज़े की चौड़ाई 2 से 3 मीटर तक अलग-अलग हो सकती है। शटर किनारों पर दिए गए स्टील गाइड पर चलता है और आसानी से ऊपर की ओर लुढ़क सकता है। इसके लिए ड्रम पर हेलिकल स्प्रिंग्स के साथ संतुलन बनाया जाता है। शटर को आसानी से नीचे खींचा जा सकता है। इस प्रकार के दरवाज़ों का इस्तेमाल आमतौर पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से दुकानों, कार्यालयों, बैंकों, फ़ैक्टरी, इमारतों में अतिरिक्त दरवाज़ों के रूप में किया जाता है।

तालिका 8.7 में बंधनेवाला और घूमनेवाले दरवाजों के बीच अंतर दर्शाया गया है।

खिड़कियों के प्रकार

उपयोग की जाने वाली विभिन्न खिड़कियों को उपयोग की जाने वाली सामग्री, शटर के प्रकार, शटर के खुलने के प्रकार और खिड़कियों की स्थिति के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। आमतौर पर खिड़की के फ्रेम बनाने के लिए लकड़ी, स्टील और एल्युमीनियम का उपयोग किया जाता है। लकड़ी पर दीमक लग सकती है, स्टील में जंग लग सकती है लेकिन एल्युमीनियम में ऐसा कोई दोष नहीं होता है। हालाँकि वे महंगे होते हैं।
खिड़कियों के शटर पैनल वाले, ग्लेज्ड या लौवर वाले हो सकते हैं। लौवर वाली खिड़कियों का उपयोग आम तौर पर बाथरूम और शौचालयों के लिए किया जाता है जहाँ दृष्टि की अनुमति नहीं होती है लेकिन वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है। निचले हिस्से पैनल वाली और ऊपरी हिस्से ग्लेज़ वाली खिड़कियों का आमतौर पर उपयोग किया जाता है। पैनल वाली खिड़कियों के बजाय कोई पारभासी ग्लास का उपयोग करने के बारे में सोच सकता है। चित्र 8.31 एक लौवर वाली खिड़की दिखाता है।

विंडो शटर स्थिर, केंद्रीय रूप से पिवोटेड, स्लाइडिंग प्रकार या डबल हंग हो सकते हैं। चित्र 8.32 एक सामान्य डबल हंग विंडो दिखाता है।

खिड़कियों की स्थिति के आधार पर, उन्हें इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता है:
(a) केसमेंट खिड़कियाँ
(b) बे खिड़कियाँ
(c) कोने वाली खिड़कियाँ
(d) साफ़ मंज़िल वाली खिड़कियाँ
(e) गैबल खिड़कियाँ
(f) स्काई लाइट खिड़कियाँ
(g) डॉर्मर खिड़कियाँ
(h) वेंटिलेटर

केसमेंट खिड़कियाँ आम प्रकार की खिड़कियाँ हैं, जो बाहरी दीवारों में लगाई जाती हैं। इन्हें फर्श के स्तर से 750 से 900 मिमी की ऊँचाई पर 50 से 75 मिमी सिल कंक्रीट पर लगाया जाता है।
दीवारों के उभरे हुए हिस्से पर बे खिड़कियाँ लगाई जाती हैं।
कमरे के कोने में कोने वाली खिड़कियाँ लगाई जाती हैं। उन्हें भारी लिंटल की ज़रूरत होती है। खिड़की का कोना इतना मज़बूत होना चाहिए कि लिंटल के विक्षेपण और शटर से पड़ने वाले प्रभाव भार के कारण भार को झेल सके।
जब कमरे की ऊँचाई बगल के कमरे/बरामदे से बहुत ज़्यादा हो, तो साफ़ मंज़िल वाली खिड़कियाँ लगाई जाती हैं। इसे कम ऊँचाई वाले कमरे और ज़्यादा ऊँचाई वाले कमरे के बीच के अंतराल पर लगाया जाता है।
इमारत के गैबल हिस्से में गैबल खिड़कियाँ प्रदान की जाती हैं। सीढ़ियों या गैबल दीवारों वाले हॉल में इनकी आवश्यकता होती है। ढलान वाली छत पर स्काई लाइट खिड़कियाँ प्रदान की जाती हैं। यह शीर्ष ढलान वाली सतह से ऊपर निकलती है। सामान्य राफ्टर्स को उपयुक्त रूप से ट्रिम किया जाना चाहिए। डॉर्मर खिड़कियाँ ढलान वाली छत पर खड़ी खिड़कियाँ होती हैं। वेंटिलेटर छत के स्तर के करीब या दरवाज़े के फ्रेम के ऊपर प्रदान किए जाते हैं। वे निकास हवा को बाहर धकेलने में मदद करते हैं। उन्हें दो विभाजित और अलग किए गए ग्लास या लटके हुए शटर के साथ प्रदान किया जा सकता है। उनकी स्थिति के आधार पर विभिन्न प्रकार की खिड़कियाँ चित्र 8.33 में दिखाई गई हैं।

Scroll to Top